Friday, May 20, 2022
HomeUncategorizedMaharana Pratap Jayanti 2022, 2023, 2024 Hindi

Maharana Pratap Jayanti 2022, 2023, 2024 Hindi

Maharana Pratap Jayanti: नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका hindimejane.net हिन्दी ब्लॉग में. इस आर्टिकल में हम जानेंगे महाराणा प्रताप के बारे में। सारे जानकारी हेतु इस आर्टिकल को पूरा पढ़े

Maharana Pratap Jayanti 2022

maharana pratap jayanti

वर्ष 2022 में 02 June गुरुवार को महाराणा प्रताप की जयंती मनायी जाएगी। वर्ष 1540 में इसी दिन मेवाड़ के महान राजपूत शासक महाराणा प्रताप का जन्म हुआ था। हर वर्ष इसी दिन को देश में बड़े धूमधाम से महाराणा प्रताप जयंती मनाया जाता है।

राजस्थान के कुंभलगढ़ में जन्में महाराणा प्रताप भारत के महान राजाओं में से एक अकेले राजा थे जो कई मुगल शासकों को बुरी तरह पछाड़ा था। महाराणा प्रताप ने युद्ध कौशल अपनी मां से सीखा था।

महाराणा प्रताप उदयपुर, मेवाड़ में सिसोदिया राजवंश के राजा थे। जिन्होंने मुग़ल बादशाह अकबर की अधीनता को स्वीकार नहीं किया था। वे हिन्दू कुल के गौरव को सुरक्षित रखने में सदा तल्लीन रहते थे।

महाराणा प्रताप का जन्म महाराजा उदयसिंह एवं माता राणी जीवत कंवर के यहाँ हुआ था। उन्हें बचपन और युवावस्था में कीका नाम से भी पुकारा जाता था क्योंकि यह नाम उन्हें भीलों से मिला था। जिनकी संगत में उन्होंने जीवन के शुरुआती दिन बिताए थे। भीलों की भाषा में कीका का अर्थ होता है – ‘बेटा’

Maharana Pratap Jayanti 2023

वर्ष 2023 में 22 मई सोमवार को महाराणा प्रताप की जयंती मनायी जाएगी।

महाराणा प्रताप जयंती को उनकी वीरता और साहस को याद किया जाता है। आप भी जयंती के इस खास मौके पर महाराणा प्रताप के विचारों को संदेशों के माध्यम से एक-दूसरे को शुभकामनाएं दें।

Maharana Pratap Jayanti 2024

वर्ष 2024 में 09 May रविवार (Sunday) को महाराणा प्रताप की जयंती मनायी जाएगी।

Conclusion

निष्कर्षः दोस्तो आपको यह पोस्ट Maharana Pratap Jayanti का आर्टिकल कैसा लगा. नीचे हमें कमेंन्ट करके जरुर बताये। साथ ही पोस्ट को अधिक से अधिक दोस्तो से शेयर करे। इस पोस्ट में Maharana Pratap Jayanti की पूरी जानकारी मिल गई होगी। आशा करते है हमारे वेबसाईट का यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी।

अन्य पढ़ेः-

Manoj Verma
Manoj Vermahttp://hindimejane.net
Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments