Saturday, May 21, 2022
HomeFinanceProfessional Accountant आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करेंगी

Professional Accountant आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करेंगी

Professional Accountant: अक्षमता को खत्म करने और सही लेखांकन सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर बहीखाताकर्ताओं की आवश्यकता होती है। फिर भी, यदि आप एक छोटे व्यवसाय के मालिक हैं, तो आप शायद इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि बहीखाता पद्धति कितनी समय लेने वाली हो सकती है।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी कंपनी का वित्त क्रम में है, उचित बहीखाता सेवाएं आवश्यक हैं। आपको कंपनी के अंदर और बाहर आने वाले सभी पैसे पर कड़ी नजर रखनी चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो एक खतरा है कि जब आपको वास्तव में इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी, तो आपके पास नकदी समाप्त हो जाएगी।

आपके द्वारा बहीखाता पद्धति में लगाया गया समय और प्रयास आय बढ़ाने के लिए व्यवसाय पर ही बेहतर तरीके से खर्च किया जा सकता है। यही एक कारण है कि पेशेवर लेखाकारों को काम पर रखना समझ में आता है।

तो अब, आइए इस बारे में गहराई से जानें कि कैसे पेशेवर बहीखाता सेवाएं आपके व्यवसाय की मदद कर सकती हैं।

अपने Cash Flow को ठीक से ट्रैक करें

सुचारू व्यवसाय संचालन को बनाए रखने के लिए अपने नकदी प्रवाह को सक्रिय रूप से नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। और यह आपके संगठन को नकदी से बाहर निकलने से रोकता है। उनकी बहीखाता सेवाओं के हिस्से के रूप में, एक लेखा फर्म आपके लिए आपके आंकड़ों की समीक्षा कर सकती है।

वे आमतौर पर दैनिक लेनदेन को रिकॉर्ड करने के लिए स्वचालित बैंक फ़ीड के साथ लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके इसे पूरा करेंगे, जो प्रक्रिया को काफी गति देता है। वे आपको भविष्य के किसी भी नकदी प्रवाह के मुद्दों के बारे में भी चेतावनी दे सकते हैं, जिससे आप अपनी व्यावसायिक प्रक्रियाओं में आवश्यक समायोजन कर सकते हैं।

बड़ी तस्वीर पर ध्यान दें

अपनी कंपनी के वित्त के विवरण में फंसना और बड़ी तस्वीर को खोना आसान है।

एक बहीखाता पद्धति को संभालने का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप चीजों की भव्य योजना पर ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। अब आपको वित्तीय विवरणों के बारे में अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Professional Accountant आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करेंगी

अपना Tax Bill कम करें

छोटे व्यवसायों में कुछ कर छूट होती है, और आप कई प्रकार की कर कटौती और राइट-ऑफ का लाभ उठा सकते हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब आप अपने वित्तीय रिकॉर्ड को अच्छे क्रम में रखें।

रसीदों को एक दराज में रखना सरल है, लेकिन यह आपकी कंपनी को लंबी अवधि में बहुत समय और पैसा खर्च कर सकता है। यहां तक ​​​​कि अगर आप साल के अंत तक हर रसीद रखते हैं, तो आप खर्च का विश्लेषण करने का अवसर नहीं खो रहे हैं।

बेहतर निर्णय लें

आपके पास एक अच्छा बहीखाता समाधान होने के बाद आप यह समझने के लिए डेटा का उपयोग करने में सक्षम होंगे कि आपकी कंपनी कहां है और यह कैसे काम कर रही है।

यह आपको यह तय करने के लिए एक आधार देकर बेहतर व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करेगा कि राजस्व बढ़ाने और आपकी कंपनी को विकसित करने के लिए कौन से व्यवसाय प्रथाओं को अपनाना या अस्वीकार करना है। यह आपको एक यथार्थवादी तस्वीर भी प्रदान करेगा कि सफलता की भविष्यवाणी करते समय आपकी फर्म भविष्य में कहां होगी।

इन्हें भी पढ़े – विराट कोहली की जीवनी

हर बार Accurate Account डिलीवर करें

आप निश्चिंत हो सकते हैं कि यदि आप बहीखाता पद्धति को उच्च शिक्षित विशेषज्ञों पर छोड़ देते हैं तो आपका वित्त सही है।

यह आपको आपकी कंपनी की वित्तीय स्थिति की पूरी तस्वीर प्रदान करेगा। उत्तर यह आपको इसकी भविष्य की दिशा के बारे में शिक्षित निर्णय लेने की अनुमति देगा। लेकिन आईआरएस (आंतरिक राजस्व सेवा) के साथ सटीक खाता रिपोर्ट दर्ज करना भी एक कानूनी आवश्यकता है।

एक पेशेवर मुनीम के पास इस बात का ध्यान रखने से आप गारंटी देंगे कि किसी भी कर जमा करने की समय सीमा के लिए सभी आवश्यक रिकॉर्ड अद्यतित हैं, जिससे प्रक्रिया यथासंभव तनाव-मुक्त हो जाएगी।

निवेशक आपका मूल्य देखेंगे

यदि आप उस बिंदु पर पहुँच गए हैं जहाँ आपने बाहरी पूंजी लाकर अपने व्यवसाय का विस्तार करने का निर्णय लिया है, तो आपको एक अच्छी बहीखाता सेवा की आवश्यकता होगी।

यदि आपका वित्त सुव्यवस्थित नहीं है, तो निवेशक आपकी कंपनी में निवेश करने से हिचकिचाएंगे, क्योंकि वे आप पर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेंगे। यदि आपके पास सुव्यवस्थित लेखांकन रिकॉर्ड हैं, तो आप अपने व्यवसाय की मौजूदा और पूर्वानुमानित वित्तीय स्थिति को स्पष्ट रूप से समझाने में सक्षम होंगे, जिससे आप निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक बनेंगे।

लेखांकन लागत कम करें

एक लेखाकार और एक मुनीम के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। एक एकाउंटेंट एक पेशेवर है जो वैधानिक रिटर्न के साथ-साथ व्यापार, वित्तीय और कानूनी सलाह तैयार करने में माहिर है।

दूसरी ओर, एक मुनीम, कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड के संगठन में माहिर होता है। जबकि दोनों सेवाएं फायदेमंद हैं, एक एकाउंटेंट के बजाय एक पेशेवर मुनीम को काम पर रखने से अक्सर आपके पैसे की बचत होगी जब आपके दैनिक लेनदेन के प्रबंधन और मासिक पेरोल को संसाधित करने की बात आती है।

अपनी बहीखाता आउटसोर्स करें

यदि आप एक इन-हाउस बुककीपर को काम पर रखते हैं, तो वे केवल आपकी बहीखाता पद्धति की ज़रूरतों को पूरा करेंगे। नौकरी के महत्व के कारण, आपको उन्हें नियमित और पर्याप्त आधार पर भुगतान करना होगा। इसके अलावा, वे नौकरी से संबंधित लाभों के लिए पात्र होंगे।

तो, आप अपनी बहीखाता पद्धति को आउटसोर्स करके बहुत सारा पैसा बचाएंगे। अंत में, आपको अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए व्यवसाय करने की लागत कम करनी होगी।

एक पेशेवर बहीखाता पद्धति फर्म इन-हाउस बुककीपर को काम पर रखने से लगभग निश्चित रूप से कम खर्चीली होगी। यह कई अन्य लाभों के साथ भी आता है। उदाहरण के लिए, एक फर्म आपकी अकाउंटिंग और बहीखाता सेवा दोनों का ख्याल रख सकती है। इस एकल एजेंसी की लागत दो अलग-अलग नौकरियों के लिए व्यक्तियों को काम पर रखने की लागत से कम होगी।

इसके अलावा, ये संगठन उच्च स्तर की गुणवत्ता बनाए रखते हैं और सख्त आचार संहिता का पालन करते हैं। यह सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए फायदेमंद है, लेकिन विशेष रूप से छोटे व्यवसायों के लिए। पेशेवर बहीखाता सेवाएं आपको वित्तीय मार्गदर्शन भी दे सकती हैं। नतीजतन, आपको एक अलग वित्तीय परामर्शदाता की कम आवश्यकता होगी, यदि बिल्कुल नहीं।

यदि आप मेरे आस-पास बहीखाता पद्धति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो अधिक जानकारी यहाँ प्राप्त करें।

इन्हें भी पढ़े – वेबसाइट की वैल्यू चेक करें

पेशेवर बहीखाता सेवाएं

आपको आवश्यक बहीखाता सलाह प्राप्त करें।

बहीखाता पद्धति कागजी कार्रवाई पर नज़र रखने से कहीं अधिक है। यह आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह दे सकता है

इस प्रकार, आपके व्यवसाय के लिए पेशेवर बहीखाता सेवाओं का उपयोग करना समझ में आता है!

यहां रुकने के लिए शुक्रिया! हमें उम्मीद है कि अब आपको इस बात की बेहतर समझ हो गई होगी कि बुककीपर आपके लिए क्या कर सकता है। यदि आपके पास समय है, तो कृपया हमारे कुछ अन्य ब्लॉग पोस्ट देखने पर विचार करें।

Manoj Verma
Manoj Vermahttp://hindimejane.net
Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments