Wednesday, September 28, 2022
HomeUncategorizedDogecoin Kya Hai Hindi Me Jane Free 2022

Dogecoin Kya Hai Hindi Me Jane Free 2022

Rate this post

Dogecoin Kya Hai : डॉजक्वाईन क्या है History of Dogecoin, Dogecoin Price इसका क्या इस्तेमाल है। डॉजक्वाईन कहाँ पाया जाता है डॉजक्वाईन से जूड़े सभी सवालो के जवाब हिन्दी में इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद मिल जाये्गा। इसलिए दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। शुरुआती समय में इसे मेम कवाईन एवं डॉग कवाईन से जाना जाता था।

Dogecoin Kya Hai

Dogecoin एक क्रिप्टोकरेंसी है, यह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस और जैक्सन पामर द्वारा बनाई गई। जिन्होंने एक भुगतान प्रणाली बनाने का फैसला करते हुए मजाक उस समय क्रिप्टोक्यूरेंसी में जंगली अटकलों का मज़ाक उड़ाया करते थे। इसे पहला “मेम सिक्का” और विशेष रूप से पहला “कुत्ते का सिक्का” दोनों ही माना जाता है।

इसके व्यंग्यपूर्ण स्वभाव के बावजूद, कुछ लोग इसे एक वैध निवेश की संभावना मानने लगे। डॉगकोइन “डोगे” मेम से शीबा इनु कुत्ते के चेहरे (dogecoin dog) को अपने लोगो और नाम के रूप में पेश करता है।

Dogecoin Foundation

इसे 6 दिसंबर 2013 को पेश किया गया था। जो 5 मई, 2021 को 85 बिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण तक पहुँचते हुए, जल्दी से अपना ऑनलाइन समुदाय विकसित किया। यह वॉटफोर्ड का प्रीमियर लीग क्लब वर्तमान शर्ट प्रायोजक (केवल बाजू) का निशान है।

Dogecoin.com मुद्रा को “मजेदार और मैत्रीपूर्ण इंटरनेट मुद्रा” के रूप में बढ़ावा दे रहा है। इसकी उत्पत्ति को “मजाक” के रूप में संदर्भित किया जाता है। अन्य क्रिप्टोकरेन्सी दुनिया भर में स्वीकार करने की भव्य योजनाओं का दावा करती हैं।

रेडिट की मदद से यह साइट तुरंत हिट भी हो गई। दो सप्ताह के भीतर, डॉगकोइन ने एक समर्पित ब्लॉग और फोरम की स्थापना भी की थी, और इसका बाजार मूल्य $8 मिलियन तक पहुंच गया है, जो एक बार दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा बन गया है।

डॉगकोइन स्क्रीप्ट एल्गोरिथम पर आधारित है, और लेनदेन प्रक्रिया बिटकॉइन की तुलना में अधिक सुविधाजनक है। डॉगकोइन को कन्फर्म होने में केवल 1 मिनट का समय लगता है, जबकि BTC को 10 मिनट का समय लगता है।

Dogecoin History in Hindi

dogecoin kya hai

Dogecoin History in Hindi: यह मार्कस आधारित डॉजकोइन का कोड था जो लकीक्वाइन पर था। इसे लाइटक्वाइन से लिया गया है। ऑस्ट्रेलिया, सिडनी, एडोब इंक के कार्यालय में उत्पाद प्रबंधक ने 2013 में डॉजक्वाइन को क्रिप्टोकुरेंसी के आसपास के प्रचार पर व्यंग्य करने के तरीके के रूप में बनाया गया था।

अन्य पढ़ेः-  Buddha Purnima 2023 Date and Time Hindi

इंजिनियर पामर को उभरती हुई तकनीक के संदेहवादी विश्लेषणात्मक पर्यवेक्षक के रूप में भी वर्णित किया गया है। उनके नए क्रिप्टोकरेंसी उद्यम के बारे में उनके शुरुआती ट्वीट जीभ इन गाल हुआ करते थे। हलाकि सोशल मीडिया पर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद ही उन्होंने dogecoin.com डोमेन नेम को खरीदा।

Dogecoin को 6 दिसंबर 2013 को बाजार में पेश किया गया था। यह 5 मई, 2021 को 85 बिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण तक पहुँच कर अपना ऑनलाइन कीमत को विकसित किया। क्रिप्टोकर्रेंसी आज के समय में सोना और हीरा से भी कहीं ज्यादा कीमती होता जा रहा है।

Cryptocurrency में सबसे प्रसिद्ध क्वाइन Bitcoin का नाम तो आपने सुना ही होगा, उसी तरह से Dogecoin भी अपने आप को Dogecoin.com के अनुसार मुद्रा को मजेदार और मैत्रीपूर्ण इंटरनेट मुद्रा के रूप में बढ़ावा देता है। जिसकी उत्पत्ति ही मजाक शब्द से संदर्भित हुआ है। Dogecoin दुनिया भर में स्वीकार करने की भव्य योजनाओं का दावा करती हैं। यह ऑनलाइन क्वाइन रेडिट की मदद से भी हिट हो गई।

जिसके परिणाम स्वरूप दो सप्ताह के भीतर ही डॉजक्वाइन ने एक डेडिकेटेड ब्लॉग और फोरम की स्थापना की गयी। जिसका बाजार मूल्य $8 मिलियन तक पहुंच गया था, और जो एक बार दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा भी बन चुका है।

Bitcoin की तुलना में Dogecoin अधिक सुविधाजनक है। क्योंकि Dogecoin को कन्फर्म होने में केवल 1 मिनट का समय लगता है, जबकि BTC(Bitcoin) को 10 मिनट तक का समय लग जाता है।

dogecoin Inr

Dogecoin Price in Indian Currency 1 DOGE = 9.63INR (Date 04-03-2022 के अनुसार)

Dogecoin Owner kaun hai ? डॉज क्वाइन का मालिक कौन है?

इंजिनियर Billy Markus और Jackson Palmer, ही Dogecoin के मालिक हैं। जिन्होंने Dogecoin की शुरुआत वर्ष 2013 में की थी। दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क (Elon musk) लिस्ट में शामिल टेसला और स्पेस एक्स के को-फाउंडर ने एक ट्वीट किया था। जिसकी वजह से यह करेंसी बहुत चर्चा में था।

अपने ट्वीट में एलन मस्क ने कहा की वह स्पेस एक्स की तरफ एक रॉकेट को लॉंच करेगा और उस रॉकेट में वे इस Dogecoin की एक कॉपी को भेजेंगे। जिसके बाद से इसके Price में ज्यादा उछाल आया और इसमें 6 से 7 रुपये तक की बढ़ाेतरी हुई और अब तक इसमें 180 फीसदी का उछाल आ चुका है।

अन्य पढ़ेः-  Buddha Purnima 2024 Date and Time Hindi

Elon musk ने इसमें बड़े पैमाने पर निवेश किया है और इस क्रिप्टोकरंसी में पेमेंट की मंजूरी भी दी है और Elon musk ने एक ट्वीट में यह भी लिखा था कि बिटकॉइन इज ए गुड थिंग

Dogecoin के फायदे क्या-क्या हैं?

  1. Bitcoin या अन्य करेंसी की तुलना में Dogecoin को कन्फर्म होने में केवल 1 मिनट का वक्त लगता है।
  2. Dogecoin डिजीटल करेंसी के बाजार में बहुत सारे लाभ लाता है।
  3. Dogecoin का पिछले कुछ वर्षों में काफी नेटवर्क बढ़ता जा रहा है।
  4. इसे पहले से कहीं अधिक विक्रेता वाले इस अद्वितीय टोकन को स्वीकार करते हैं।
  5. डॉजक्वाइन बिटकॉइन के साथ कई तकनीकी विशेषताओं के बराबर भी है।
  6. इसका नेटवर्क भी सुरक्षित है और वास्तविक समय की आम सहमति की सुविधा प्रदान करता है।
  7. किसी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आप इस सिक्के का उपयोग बिटकॉइन की तरह ही मूल्य को जल्दी और सुरक्षित रूप से भेजने के लिए कर सकते हैं।

Dogecoin करेंसी के नुकसान क्या हैं?

  1. Dogecoin के कमजोर तकनीकी सहायता इसके कारण है।
  2. Dogecoin का मूल्य करेंसी बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव कर रहा है, इसलिए Dogecoin के कीमत की भविष्यवाणी करना मुश्किल है।
  3. डॉजकोइन ने मुख्य रूप से मार्केटिंग के कारण लोकप्रियता हासिल की है।
  4. इसने तकनीक के मामले में कुछ भी नया अनोखा या विशेष नहीं किया है।
  5. इसके Wallet के ID के खो जाने पर आप इसे हमेशा के लिए खो देंगे क्यूंकि इसे दुबारा प्राप्त करना असंभव है।

Dogecoin का भविष्य क्या है ?

Crypto में कुछ विद्वानों की माने तो Dogecoin का फ्यूचर काफी अच्छा हो सकता है लेकिन इस बात से आप अंदाजा इससे भी लगा सकते है कि इसका मार्केट कैप करीब 86 अरब डॉलर तक पहुंच गया है। एक अनुमान के मुताबिक इसकी वर्तमान की रेट में 50 से 80 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी भविष्य में देखने को मिल सकता है।

Dogecoin के उपयोगकर्ताओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। Elon musk की टेस्ला ने दिसंबर में घोषणा भी कर दी कि वह मर्चेंट भुगतान के लिए भी DOGE को स्वीकार करेगी। एएमसी थिएटर ने 2021 के अंत में कुछ क्रिप्टो में भुगतान भी लेना शुरू कर दिया है।

Dogecoin का मार्किट इस समय तो डाउन चल रहा है अगर आप इसमें आज निवेश करते है तो यह आपके लिए एक शानदार मौका भविष्य के लिए हो सकता है। यह क्रिप्टोकरेंसी आपको भविष्य में एक अच्छी कमाई करा सकता है।

अन्य पढ़ेः-  Mother's Day Date 2024 in Hindi

Dogecoin कैसे खरीदें? How to Buy Dogecoin करेंसी

अगर आप Dogecoin को खरीदना चाहते हैं तो Bitcoin, Ethereum क्रिप्टोकरेंसी की तरह वॉलेट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए खरीद सकते हैं।

आज के समय में Cryptocurrency को खरीदना बेहद ही आसान है। जैसे आप GooglePay, Paytm और Phone Pe के वॉलेट में अपने बैंक से पैसा ट्रांसफर करते रहते हैं, बिल्कुल उसी तरह ही आप Dogecoin को भी Buy और sell कर सकते हैं।

क्रिप्टोकरंसी के लेनदेन के लिए क्रिप्टो वॉलेट एप्लीकेशन के द्वारा किया जा सकता है। भारत में कुछ फेमस क्रिप्टो वॉलेट मौजूद है जैसे कि – COINSWITCH KUBER, WAZIRX, ZEBPAY, COINDCX, UNOCOIN. इनके  जरिए डॉजकॉइन को खरीदा बेचा जा सकता है। इन ऐप्स से क्रिप्टोकरंसी की खरीददारी करने से पहले आपको केवाईसी (KYC) प्रॉसेस को पूरा करना जरुरी होता है।


वालेट ऐपलीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप साइन-अप करें।

ऐप में अपना मोबाइल नंबर एंटर करें।

कुछ सेकेंड्स में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें।

जिससे कि आपका साइनअप तो पूरा हो जायेगा।

अब अपना एक सिक्योरिटी पिन भी बनाये और ऐड करें।

Signup करने के बाद आप अपने पैसे वॉलेट के द्वारा निवेश नहीं कर सकते है क्योकि इसके लिए आपको अपना पहचान प्रमाण (ID-DL,PAN) देने की जरूरत पड़ती है।

ID अपलोड करने के बाद आपका KYC Verification हो जायेगा।

KYC प्रक्रिया पूर्ण् होते ही आप किसी भी क्रिप्टोकरंसी के साथ-साथ Dogecoin में पैसा निवेश कर सकते हैं और आने वाले समय में अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।

यहाँ ध्यान देंने वाली बात यह भी है कि किसी भी क्रिप्टोकरंसी को खरीदने से पहले उसमें निवेश करने का तरीका अच्छे से जान ले, समझ ले। जानकारी होने के बाद ही आप इसमें इन्वेस्ट करे तभी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Disclaimer: यूफोल्ड पर उपलब्ध संपत्ति क्षेत्र के अधीन है। इसके सभी निवेश और व्यापार जोखिम भरे होते हैं और इसके परिणामस्वरूप पूंजी की हानि भी हो सकती है। क्रिप्टोकरंसी काफी हद तक अनियमित हैं और यह सुरक्षा के अधीन भी नहीं हैं।

Conclusion

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि Dogecoin kya hai hindi me jane, Dogecoin का भविष्य क्या है, Dogecoin के फायदे क्या-क्या हैं और Dogecoin ko कैसे खरीदें?

इन्हे भी पढ़ेः-
HRMS Bihar Pay Generation Process
Home Credit Personal Loan Le

Manoj Verma
Manoj Vermahttps://hindimejane.net
Hi, This is Manoj Verma, Founder of hindimejane.net, Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments