Sunday, October 2, 2022
HomeBloggingHow to Write Seo Friendly Blog Posts in 2021

How to Write Seo Friendly Blog Posts in 2021

Rate this post

आज के इस आर्टिकल में हम सीखेंगे कि How to Write Seo Friendly Blog Posts मतलब SEO friendly article कैसे लिखे. SEO friendly blog post लिखना आशान हैं बस कुछ tips को फॉलो करना होता हैं.

Blog start करने के बाद हमें यह पता नहीं होता है कि blog पर seo फ्रेंडली आर्टिकल लिखना कैसे हैं, आर्टिकल का on page seo कैसे करना हैं. मुझे भी इसके बारे में पहले कुछ भी पता नहीं था. मैने अपने ब्लॉग्गिंग करियर में इसके बारे में बहुत कुछ सीखा और आज में आपके साथ शेयर करने जा रहा हूँ, ताकि आप भी अच्छे से blogging कर सके.

मै आपको यहाँ पर SEO Friendly Article लिखने के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

How to Write Seo Friendly Blog Posts

आप SEO के बारे में तो जानते ही होंगे, नहीं जानते तो आप इसे पढ़ सकते हैं. SEO क्या होता हैं? SEO Full course in Hindi. SEO full form “Search Engine Optimization” होता हैं. आर्टिकल लिखने के लिए आपको कुछ मानवीय पहलुओ का ध्यान रखना हैं.

10 Best SEO Tools to Rank #1 in Google

The Human Aspect of The Content

The quality of content: आपके आर्टिकल की quality अच्छी होनी चाहिए, आपके content quality ही आपके blog पर readers को लाएगी.

Relevant Article: आपके blog पर Relevant Content होना बहुत जरुरी है क्योकि
Relevant Readers ही आपके आर्टिकल को पढेंगे.

Organic Article: अगर आप Organic Traffic लाना चाहते है तो आर्गेनिक और ओरिजिनल आर्टिकल लिखे.

Rules To Write SEO Friendly Article

अन्य पढ़ेः-  How to Enable Two Factor Authentication in Wordpress 2021

आर्टिकल लिखने से पहले सोचे:

अगर आप कोई आर्टिकल लिखने जा रहे है तो पहले यह सोचे की आपका आर्टिकल किस topic पर होगा और आप इसमें क्या बताना चाहते है. फिर इसके लिए आप keyword research कर सकते हैं.

आप Post Title एकदम कैची और आकर्षक लिखें, इसके लिए आप Title Generator का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Keyword पर focus करे

Keyword ब्लॉग पोस्ट लिखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है. ब्लॉग पोस्ट topic सेलेक्ट करने के बाद keyword सेलेक्ट करने पर अपना focus करे कि कोन – कोन से keyword को rank करना हैं. अपने टाइटल में keyword को जरुर लिखे, जिस keyword पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं.

आप अपने first पैराग्राफ में 2 से ज्यादा बार main keyword का इस्तेमाल न करे. हां main keyword से related LSI keywords का इस्तेमाल कर सकते हैं. पहली Heading यानि H1 या H2 में भी main keyword का इस्तेमाल करें. जैसे मैने इस आर्टिकल में किया हुआ हैं. इसके बाद post के अंत में करें.

आप long tail keywords का इस्तेमाल करें क्योकि Search engine long tail keywords पसंद करते हैं और आसानी से एक पोस्ट की अवधारणा को पहचानते हैं.

पूरी post में आप keyword की density 1% से 1.5% तक ही रखे. इसका मतलब है, यदि आपकी पोस्ट में 1000 शब्द हैं, तो कीवर्ड को पुरे आर्टिकल में लगभग 15 से 20 बार शामिल किया जाना चाहिए.

इन्हें भी पढ़े – हेमा मालिनी की जीवनी

Paragraph में 4-5 lines का इस्तेमाल करें

Content का पैराग्राफ लिखते समय यह ध्यान रेक कि content का पैराग्राफ 4 – 5 lines से ज्यादा ना हो, क्योकि ज्यादा बड़ा पैराग्राफ रामायण पाठ के जैसा लगेगा. इससे Readers और seo पर effect पड़ेगा.

अन्य पढ़ेः-  Google AdSense Kya Hai in hindi| What is Google AdSense 2021

Headings (H1, H2, H3, H4) का इस्तेमाल करें

Headings का उपयोग पूरे आर्टिकल के लिए Readers को engage करने का एक शानदार Idea है. हमेशा आर्टिकल को विभिन्न पैराग्राफ में लिखने का प्रयास करें. इसका मतलब यह है कि आप अलग – अलग Headings का इस्तेमाल करके अपने topic के बारे में समझाने का प्रयास करें.

Write In-Depth Content

आप जितना हो सके उतना लम्बा आर्टिकल लिखे. आपका आर्टिकल लगभग 1000 शब्दों का हो या इससे ज्यादा का, क्योकि search engine लम्बे content को जल्दी से index करता हैं और यह seo के लिए भी अच्छा हैं.

Permalink का ध्यान रखे

Permalink यानि आपके content का URL. आप अपने content के URL को 3 से 4 का ही रखे. आप अपने यूआरएल में अपने post title का use कर सकते हैं. (जैसे – how-to-write–friendly-article)

Image में Alt Text का इस्तेमाल करें

कुछ नए ब्लॉगर इमेज में ALT text का इस्तेमाल नहीं करते, क्योकि लगभग 20% Readers इमेज का इस्तेमाल करके blog पर आते हैं. इसके लिए जब भी अपने blog post में featured image add करे तो उसमे alt text को जरुर डाले.

High Quality Meta Description लिखें

जब भी अपने ब्लॉग पोस्ट की meta description add करें तो उसमे अपने content के 1-2 keyword का इस्तेमाल करें. अगर आप wordpress का इस्तेमाल करते हैं तो आपको या Yoast SEO plugin में मिल जायेगा और यदि आप blogger का इस्तेमाल करते है तो यह post में Search Description के रूप में मिल जायेगा.

आप Meta Description लगभग 160 words का लिखे, इससे ज्यादा का ना लिखें.

अन्य पढ़ेः-  Amp Accelerated Mobile Pages 2022 | Advance Setup Process Hindi

Internal और External लिंकिंग करें

यह SEO के लिए सही है कि अपने content में Internal और External लिंकिंग जरुर करे.
Internal links में आपके content से सम्बंधित अपने ही blog के दुशरे content को पोस्ट में link करना और External links में किसी दुसरे blog के content को link करना.

लोन लेने के लिए पढ़े – Home Credit Se Loan Kaise Le

Conclusion या अंतिम शब्द जरुर लिखे

अगर आप अपने content को seo friendly बनाना चाहते हैं तो अंतिम शब्द जरुर लिखे, कि आपने आर्टिकल में क्या बताया.

Tags का इस्तेमाल करें

पूरी तरह से SEO Friendly article के लिए tags का इस्तेमाल जरुर करे.

Conclusion
हमने इस आर्टिकल में सीखा कि SEO Friendly Article कैसे लिखते हैं, how to write SEO friendly article. मैंने आपको यहाँ पर जो मैंने सीखा है उनके बारे में सब कुछ बता दिया हैं, अगर कुछ बाकि रह गया हो तो comment करके जरुर बताएं. (unique)

Manoj Verma
Manoj Vermahttps://hindimejane.net
Hi, This is Manoj Verma, Founder of hindimejane.net, Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments