Naach Na Jaane Aangan Tedha hindi me jane 2022

5/5 - (1 vote)

Naach na jaane aangan tedha story | Movie Naach na jaane aangan tedha meaning in english and Hindi | Naach na Jaane Aangan Tedha Hindi Me Jane

Naach na jaane aangan tedha meaning in hindi: नाच ना जाने आँगन टेढ़ा एक बहुत अच्छा मुहावरा है। इसके बारे हम सभी ने स्कुल में अवश्य ही पढ़ा होगा।

हिन्दी साहित्य में बहुत से ऐसे मुहावरा है जिनका हमारे जीवन से कही कहीं संबंध अवश्य होता है। इन मुहावरो में बहुत बड़ा अर्थ छिपा होता है।

मुहावरा एक ऐसा शब्दो का समुह होता है। जिसमें शब्दों की संख्या तो कम होता है। लेकिन इसका मतलब बहुत बड़ा होता है। ऐसा भी कहा जा सकता है कि गागर में सागर समाया हुआ है।

Naach na jaane aangan tedha in english

नाच न जाने आँगन टेढ़ा को अंग्रेजी में Not knowing something and blaming others कहा जाता है। जिसका मतलब है जब लोग कुछ नहीं जानते हो और उस काम को न होने का कारण दूसरे को बतलाते है तो ऐसे जगह पर यह कहा जाता है नाच न जाने आँगन टेढ़ा.

Naach na jaane aangan tedha in hindi

naach na jaane aangan tedha

नाच न जाने आँगन टेढ़ा काे हिन्दी में भी ऐसे परिस्थति के लिए कहा जाता है जब लोग कोई कार्य के बारे में जानकारी नहीं होने के लिए कर नहीं पाते लेकिन उस काम को नहीं होने का कारण अन्य चीजों को मानते है तब ऐसी स्थिति में मुहावरा नाच न जाने आँगन टेढ़ा का उदाहरण के रुप में कहा जाता है।

अन्य पढ़ेः-  19 Yaksha Prashna Detail in Hindi | यक्ष प्रश्न हिन्दी में जानें

naach na jaane aangan tedha story

कहानी- एक बार की बात है जब राधा शहर से पढ़ाई करके गाँव में किसी पर्व में आई तो लोगों ने पूछा कि, आप शहर में कितनी जानकारी लोगों को होती है, तब राधा ने कहा-शहर में लोगों को गाँव की अपेक्षा काफी बातों की जानकारी होती है।

तो इस पर मीरा ने, जो गाँव में उसकी सहेली थी, ने कहा-क्या आप कथक नृत्य करना जानती है।

Naach na Jaane Aangan Tedha Movie

नाच ना जाने आँगन टेढ़ा मुहावरा पर हिन्दी मुविज Zamana वर्ष 1985 में बना था। इस मुविज की कहानी इस मुहावरा पर ही पूरी तरह आधारित थी।

What does Nach Na Jaane aangan Tedha mean?

Nach Na Jaane aangan Tedha mean is not proper knowledge about subject and bad talk about to other’s.

Manoj Verma
Manoj Vermahttps://hindimejane.net
Hi, This is Manoj Verma, Founder of hindimejane.net, Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

369FansLike
236FollowersFollow
109SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles