Sunday, October 2, 2022
HomeWIKIInternational Dog Day Detailed 2022| अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस 2022

International Dog Day Detailed 2022| अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस 2022

Rate this post

International Dog Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस (Kutta Divas) 2022: इतिहास, महत्व, समारोह, चित्र और उद्धरण| kutta divas kab manaya jata hai. ये नस्लें भारतीय जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त हैं

कुत्ते निस्संदेह “मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त” हैं। लोग अपने कुत्तों के साथ एक बहुत ही खास बंधन साझा करते हैं क्योंकि ये चार पैर वाले प्यारे दोस्त उन्हें बिना शर्त स्नेह, गर्मजोशी प्रदान करते हैं और उनके अकेलेपन को भी कम करते हैं।

जैसे, कुत्तों को उनके आकार, आकार और नस्ल के बावजूद, हर साल 26 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस मनाया जाता है। यह पालतू जानवरों की दुकानों से खरीदने के बजाय कुत्तों को गोद लेने को भी बढ़ावा देता है।

International Dog Day History (kutta divas)

अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस का इतिहास 2004 का है जब इस दिन की स्थापना एक पशु कल्याण अधिवक्ता और पालतू जीवन शैली विशेषज्ञ कोलन पैगे ने की थी।

एक संरक्षणवादी, डॉग ट्रेनर और एक लेखक, पैगी ने 26 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस मनाने का फैसला किया क्योंकि यह पहली बार था जब उनके परिवार ने शेल्टी नाम के कुत्ते को गोद लिया था जब वह दस साल के थे

उन्होंने राष्ट्रीय बिल्ली दिवस, राष्ट्रीय पिल्ला दिवस, राष्ट्रीय वन्यजीव दिवस और राष्ट्रीय मठ दिवस की भी स्थापना की। अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया है और कई देशों में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस (Kutta Diwas) का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस दुनिया भर में उन सैकड़ों कुत्तों पर ध्यान देने के लिए मनाया जाता है जिन्हें स्थानीय अधिकारियों द्वारा बचाया जाना चाहिए क्योंकि वे उचित देखभाल से वंचित हैं।

अन्य पढ़ेः-  Akshaya Tritiya 2022 Hindi

अधिकांश कुत्ते बेघर हैं और उन्हें उचित देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता है और उनमें से कई के साथ दुर्व्यवहार भी किया जाता है, उन्हें बेरहमी से मार दिया जाता है और उन्हें जहर दे दिया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस का उद्देश्य लोगों को इन जानवरों की देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करना है क्योंकि वे एक अच्छे जीवन के लायक हैं।

यह दिन सभी कुत्तों को मनाने के लिए समर्पित है, चाहे उनका आकार, आकार, नस्ल कुछ भी हो। इस दिन, लोगों को अधिक कुत्तों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और कुत्तों के सामने आने वाली समस्याओं के बारे में जागरूकता भी बढ़ाई जाती है।

संदेश लोगों को कुत्तों के लिए एक सुरक्षित, प्रेमपूर्ण और देखभाल करने वाला वातावरण प्रदान करने और इन प्राणियों के प्रति प्रशंसा दिखाने के लिए कहना है।

अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस (Dog Divas) 2022 कैसे मना सकते हैं

  • अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका एक को अपनाना है। आप या तो एक को अपना सकते हैं और कुछ कुत्तों को बचा सकते हैं और उन्हें एक अच्छा जीवन दे सकते हैं।
  • अपने कुत्ते को सुबह या शाम की सैर के लिए बाहर ले जाएं। उन्हें एक समग्र स्पा उपचार दें।
  • आप अपने लिए और अपने पालतू जानवरों के लिए कुछ व्यक्तिगत कुत्ते की टी-शर्ट भी खरीद सकते हैं। कुछ अद्भुत तस्वीरें क्लिक करें और उन्हें अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करें।
  • आप भी इस खास दिन पर अपने कुत्ते की विविध प्रतिभाओं का जश्न मना सकते हैं। समय निकालें और अपने कुत्तों के साथ अलग व्यवहार करें और ज़रूरतमंद कुत्तों की मदद करें।
  • International Dog Day मनाने का एक और अच्छा तरीका है अपनी पसंद के पशु दान में दान करना। आप अपने क्षेत्र में एक स्थानीय कुत्ते के आश्रय से संपर्क कर सकते हैं और आप ऐसे संगठनों के लिए एक अंतर बनाने के लिए दान कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय Kutta Divas 2022 पर उद्धरण और चित्र:

  • अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस 2021 के अवसर पर, यहां कुछ उद्धरण और चित्र दिए गए हैं जिन्हें आप अपने प्रियजनों के साथ साझा कर सकते हैं:

“यदि आप एक भूखे कुत्ते को उठाकर उसे समृद्ध बनाते हैं तो वह आपको नहीं काटेगा। कुत्ते और आदमी में यही मुख्य अंतर है।” –

मार्क ट्वेन

“अगर स्वर्ग में कुत्ते नहीं हैं, तो जब मैं मर जाऊंगा तो मैं वहीं जाना चाहता हूं जहां वे गए थे।” –

विल रोजर्स
International Dog day
  • इसके अलावा, यह दिन कुत्तों द्वारा सामना की जाने वाली विभिन्न समस्याओं और लोगों को उनकी देखभाल कैसे करनी चाहिए, इसके बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है।
  • यदि आप कुत्तों को गोद लेना चाहते हैं, तो यह जानना आवश्यक है कि कौन सी नस्लें भारतीय जलवायु के लिए सबसे उपयुक्त हैं ताकि वे आपके क्षेत्र की परिस्थितियों के अनुकूल हो सकें।
अन्य पढ़ेः-  Professional Accountant आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद करेंगी

कुत्तों की देखभाल Dog Divas पर करें

साथ ही, कुत्तों की देखभाल करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। हम उन विशेषज्ञों के पास पहुंचे जिन्होंने इस पर विस्तार से बताया।

विनीता पुजारी, प्रबंधक, पशु चिकित्सा सेवाएं, एचएसआई के अनुसार, “चूंकि भारत में मौसम की एक विस्तृत श्रृंखला है, इसलिए इस क्षेत्र में स्थानीय रूप से पाए जाने वाले कुत्ते विशेष जलवायु के लिए उपयुक्त हैं।

अगर लोगों के पास पालतू जानवर की देखभाल करने का समय है, तो अपना दिल खोलकर भारतीय कुत्ते को पशु आश्रय या गली से गोद लेना सबसे अच्छा है ताकि उन्हें हमेशा के लिए घर दिया जा सके। ”

international dog day
International Dog Day 2021

“भारतीय कुत्तों की नस्लें भारत की गतिशील जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल होती हैं। उनके पास मजबूत प्रतिरक्षा है और वे कई बीमारियों से ग्रस्त नहीं हैं जो शुद्ध नस्ल के कुत्ते पीड़ित हैं।

भारतीय जलवायु कई नस्लों के कुत्तों के लिए अनुकूल नहीं है और उनके लिए भी हानिकारक हो सकती है,” पुजारी ने कहा।

विस्तार से बताते हुए, चेन्नई स्थित पशु चिकित्सक, डॉ डेज़ी रानी, जो प्रैक्टो पर परामर्श करती हैं, ने कहा कि “गोल्डन रिट्रीवर्स, लैब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, स्पिट्ज, ग्रेट डेन, दासचुंड, कॉकर स्पैनियल, डालमेटियन, रोटवीलर, बॉक्सर और पग जैसी नस्लें भी उपयुक्त हैं।

कुत्तों का टीकाकरण

भारतीय जलवायु के लिए और पालतू बनाया जा सकता है।” अपने कुत्तों की देखभाल के लिए, “स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए एक पशु चिकित्सा परामर्श से शुरू करें, डीवर्मिंग शेड्यूल, टीकाकरण कार्यक्रम और आहार संबंधी जरूरतों को तय करें”, पुजारी ने कहा।

सहमत डॉ रानी, जिन्होंने कहा था कि “सभी कुत्तों को समय पर टीकाकरण की आवश्यकता होती है, उन्हें स्नान करने और उनकी त्वचा और कोट की देखभाल करने के मामले में अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए, उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करने में मदद करने के लिए सैर के लिए बाहर ले जाना चाहिए, और उन्हें खिलाया जाना चाहिए समय – समय पर।

अन्य पढ़ेः-  Sachin Tendulkar Biography in Hindi : सचिन तेंदुलकर की जीवन परिचय एवं 10 अनसुने सच

पुजारी ने कहा कि “जल्द से जल्द उचित प्रशिक्षण” सुनिश्चित करना आवश्यक है।

उन्होंने “उनके लिए एक संरक्षित, स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण रखने” का सुझाव दिया। “जानवर की भलाई के लिए प्रतिबद्धता सुनिश्चित करें।”

“कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, एक छोटा कुत्ता आपसे प्यार करेगा।”

Waka Flocka लौ

“हर कोई सोचता है कि उनके पास सबसे अच्छा कुत्ता है। और उनमें से कोई भी गलत नहीं है।”

-प्यार एक चार पैरों वाला शब्द है।”

“पृथ्वी पर एक कुत्ता ही एकमात्र ऐसी चीज है जो आपको खुद से ज्यादा प्यार करता है।” –

जोश बिलिंग्स

-“स्वर्ग एहसान से जाता है। अगर यह योग्यता के अनुसार होता, तो आप बाहर रहते और आपका कुत्ता अंदर जाता।” –

मार्क ट्वेन

“केवल वही प्राणी जो शुद्ध प्रेम व्यक्त करने के लिए पर्याप्त रूप से विकसित हुए हैं, वे हैं कुत्ते और शिशु।”

-जॉनी डेप

Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट में आपने जाना International Dog Day क्या है, कब मनाया जाता है, कैसे कुत्ता का देखभाल कर सकते है। आशा करते है यह पोस्ट अच्छा लगा होगा।

FAQ

Q. पहला अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस कब मनाया गया था।

A. पहला अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस कब 26 अगस्त 2004 को मनाया गया था।

Q. International Dog Day क्यों मनाया जाता है

A. यह दिन लोगों को एक खरीदने के बजाय अधिक कुत्तों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।

Q. आप कैसे अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस मना सकते हैं।

A. आप कुत्ते को गोद लेकर अंतरराष्ट्रीय कुत्ता दिवस मना सकते हैं।

Q. Kutta divas kab manaya jata hai?

A. Har Saal 26 August ko kutta divas manaya jata hai

Q. When dog day is celebrated?

A. Every Year 26 August celebrated International Dog Day.

Q. when is dog day?

A. Every Year 26 August is International Dog Day.

Q. When we said “is today dog day”

Ans. On every year 26 august we say “Today is Dog Day”.

Manoj Verma
Manoj Vermahttps://hindimejane.net
Hi, This is Manoj Verma, Founder of hindimejane.net, Blogger, IT Professional, Website Designer, Website Developer
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments